5g नेटवर्क क्या है? | 5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

हमारे देश में 5G नेटवर्क के लिए Covid के समय से ही कार्य चल रहा है और भारत देश स्वदेशी 5G नेटवर्क को लगाने वाला पहला देश होगा पूरे देश में 5G टेक्नोलॉजी को लेकर स्वास्थ्य से संबंधित चिंताएं जताई जा रही है ऐसे में कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है की 5G नेटवर्क से जो तरंगे निकलेंगे उनसे शरीर के टिशूज को नुकसान होने वाला है वही कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि जिन देशों में 5G नेटवर्क पहले से चल रहा है तो उन देशों में 5G नेटवर्क से प्रभावित कोई समस्या क्यों नहीं है.

आपको बता दें कि 5G नेटवर्क इंटरनेट सुविधा में 4G के अनुसार हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करेगा और यह अपने कम लोडिंग टाइम और हाई बैंडविथ के कारण गेमिंग और इंटरटेनमेंट के लिए भी काफी लाभकारी होगा।

जिससे हम और आप लोग अपने घरों में अपने स्मार्ट टीवी लैपटॉप मोबाइल फोन इत्यादि में हम जो है।  वीडियो वेब सीरीज मूवी या कोई गेम हाई क्वालिटी में बिना किसी रूकावट के हाई स्पीड में स्मूथली देख सकते हैं चला सकते हैं 5G नेटवर्क की स्पीड 4G नेटवर्क से काफी ज्यादा रहने वाली है।

Whatsapp Community Feature In Hindi

भारत में 5G टेक्नोलॉजी लॉन्च | 5G Technology Launch in India

अगर हम बात करें 5G नेटवर्क की भारत में लॉन्च के बारे में तो आपको मैं इस बात से अवगत कराना चाहता हूं कि भारत में 5G नेटवर्क की सुविधा 1 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रगति मैदान दिल्ली से पूरे देश को 5G नेटवर्क की सौगात प्रधान की थी।

हालांकि अभी शुरुआती फेस में भारत में 5G नेटवर्क की सुविधा अभी कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है जैसे कि दिल्ली-मुंबई, बंगलुरु इन शहरों में 5G नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है और 5G नेटवर्क पर भारत देश में काफी तेजी से काम चल रहा है। और सूत्रों के मुताबिक 2023 तक 5G नेटवर्क पूरे देश में पहुंचा दिया जाएगा।

5G Network Speed

अगर बात करें हम भारत में 5G नेटवर्क की इंटरनेट स्पीड के बारे में तो आप यह जानकर काफी खुश होंगे और हैरान भी हो जाएंगे कि इतनी ज्यादा इंटरनेट स्पीड अगर मिल रही है तो आपको कुछ भी डाउनलोड करने में प्ले करने में अपलोड करने में डाउनलोड करने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

रिपोर्ट के अनुसार 5G नेटवर्क में अब तक जो इंडिया में टेस्टिंग हुई है उसके अनुसार मैक्सिमम 5G Network Speed 800 mbps आई है

5g नेटवर्क से क्या नुकसान है?

अगर बात करें 5G नेटवर्क के नुकसान के बारे में तो आपको इंटरनेट और न्यूज़ पर काफी सारी अलग-अलग तरीके की खबरें मिल जाएंगी जिसमें कुछ लोग कहेंगे 5G नेटवर्क से बहुत नुकसान है वहीं कुछ लोग कहेंगे कि कुछ भी नुकसान नहीं है।

World Health Organisation (WHO) ने कुछ साल पहले एक रिपोर्ट में बताया था कि 5g network के मुकाबले शराब पीने से कैंसर होने का ज्यादा खतरा है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 5G नेटवर्क से जुड़े हेल्थ आकलन की रिपोर्ट को इस साल के अंत तक जारी करने का आश्वासन दिया है।

अभी तक कैंसर होने का खतरा जो बताया जा रहा है 5G नेटवर्क के द्वारा उसको पूरी तरह है ना तो स्वीकार किया जा सकता है।

ना ही उसे अभी इनकार किया जा सकता है WHO की अगली रिपोर्ट आने के बाद ही इसमें कुछ खुलासा हो सकता है।

अगर विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है कि ज्यादा एनर्जी और ज्यादा फ्रीक्वेंसी रेडिएशन के वजह से कैंसर होने का खतरा होता है।

दूसरी तरफ कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि माना कि 5G नेटवर्क में 4G नेटवर्क के मुकाबले फ्रीक्वेंसी ज्यादा है लेकिन इतनी भी ज्यादा नहीं है कि पूरा ही परिवर्तन आ जाए अगर 4g नेटवर्क अभी तक देश में चल रहा है।

और उसकी वजह से किसी प्रकार की कोई ज्यादा हानि खुलकर सामने नहीं आ रही है तो इसका मतलब यह भी नहीं है कि 5G नेटवर्क की वजह से एक साथ तुरंत ही नुकसान कुछ हो जाएगा अगर कुछ नुकसान होना होता तो दिखाई भी नेटवर्क के द्वारा भी कुछ ना कुछ उसके संकेत देखे जा सकते थे लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ।

5G Network के फायदे

अगर हम बात करें 5G नेटवर्क से होने वाले फायदों के बारे में तो इसमें कोई शक नहीं है आपके मन में जो सबसे पहला विचार आ रहा है कि 5G नेटवर्क से जो सबसे पहला फायदा होगा वह यह होगा कि आपका इंटरनेट 10 से 100 गुना तक तेज हो जाएगा।

आज के समय में आपकी जो कोई मूवी या कोई फाइल 10 या 20 मिनट में डाउनलोड होती है 5G नेटवर्क के बाद उसे महज चंद सेकंड लगेंगे डाउनलोड होने में और आप बिना किसी देरी के वीडियो और गेम को भी चला पाएंगे।

वीडियो कॉलिंग के दौरान भी आपको बिल्कुल साफ आवाज और वीडियो दिखाई देगी 5G नेटवर्क के और भी बहुत सारे फायदे है 5G नेटवर्क के बाद हमारे देश में भी ड्राइवरलेस कार जल्दी ही आ जाएंगी और उनकी टेक्नोलॉजी जल्दी सही अपग्रेड हो जाएगी जिससे काफी ज्यादा तकनीकी में बढ़ोतरी होगी।

और जिसमें वीआर और ए आर के थ्रू पढ़ाई का साधन भी शुरू हो जाएगा इस से बहुत सारी चीजें टेक्नोलॉजी भारत में बढ़ोतरी होने वाली है।

भारत में 5G तकनीक का भविष्य | The future of 5G technology in India

अगर बात करें टेलीकॉम कंपनियों के बारे में तो जिओ का कहना है कि वह भविष्य में 5G नेटवर्क 2023 में पूरे भारत के कोने कोने में उपलब्ध करा देगा वही अगर बात करें एयरटेल के बारे में तो एयरटेल 5जी नेटवर्क की भविष्य के बारे में बताया है कि एयरटेल की तरफ से 5G नेटवर्क की सुविधा पूरे देश में दिसंबर 2023 तक पहुंचा दी जाएगी।

तो दोस्तों आज के हिसा टिकल में हमने 5G नेटवर्क के बारे में चर्चा की है हमें उम्मीद है कि 5G नेटवर्क से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब हमारे इस आज के आर्टिकल में मिल गए होंगे और अगर फिर भी आपका कोई भी सवाल नहीं कवर कर पाए हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Rating: 0.5 out of 5.

इसी तरह की टेक्नॉलॉजी से जुड़ी आने वाली नई अपडेट्स सबसे पहेले पाने के लिए सोशल नेटवर्क पर हमसे जुड़े।

   बस दिए सोशल मीडिया लोगों पर क्लिक करें।

technology kyon aur kaise facebook groupहमारा फ़ेसबुक ग्रुप जॉइन करें technology kyon aur kaise telegram  channelहमारा एलीग्राम चैनल सबस्क्राइब  करें

Leave a Comment