Whatsapp Community Feature In Hindi

Whatsapp Community Feature

Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए एक New Feature Launch किया है। Whatsapp के इस फीचर का नाम है Whatsapp Communities आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि Whatsapp Community Feature के द्वारा आप 50 अलग-अलग Groups में एक साथ Join हो सकते हैं। यानी कि अब आप एक साथ बहुत सारे ग्रुप्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। Whatsapp Community फीचर को धीरे धीरे यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। और जल्दी ही Whatsapp Communty फीचर सभी Whatsapp यूजर्स के पास आ जाएगा। आपके पास Whatsapp Community फीचर आया है। या नहीं इसके लिए आपको Whatsapp में ही चेक करना पड़ेगा।

Whatsapp community feature क्या है?

Whatsapp के द्वारा प्रस्तुत किया गया यह Community Feature एक ऐसा फीचर है। जिसके द्वारा ग्रुप एडमिन Grups काफी अच्छे से कंट्रोल कर सकता है। WhatsApp community feature एक समान रुचि रखने वाले लोगों को एक साथ बातचीत करने का चैट के द्वारा सुविधा देगा जहां पर 50 ग्रुप्स के लोग भी एक साथ बातचीत कर सकते हैं। Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा एडमिन एक साथ एक ही कैटेगरी के बहुत से ग्रुप्स को एक साथ मैनेज कर सकता है।

Whatsapp Community Feature में एडमिन को कुछ नए टूल्स मिलेंगे जिनकी मदद से एडमिन Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा काफी तरह के Announcment भी कर सकता है। और एक साथ सभी ग्रुप में यह जानकारी दे सकता है। उदाहरण के लिए एक प्रिंसिपल अपने स्कूल के सभी विद्यार्थियों के माता-पिता के पास कोई भी जानकारी Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा भेज सकता है। 

Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा Anouncement Community में आप 5000 मेंबर्स को एक साथ जोड़ सकते हैं। 

Whatsapp community feature शिक्षा क्षत्र मे किस तरह  उपयोगी हो सकता है?

अगर हम बात करें कि Whatsapp Community Feature का शिक्षा के क्षेत्र में किस प्रकार उपयोग होगा और किस प्रकार यह है काफी सही फीचर माना जाएगा। उदाहरण के लिए हम कह सकते हैं कि Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का कोई प्रिंसिपल या कोई अध्यापक अपने स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के माता पिता के पास Whatsapp Community Feature के द्वारा कोई भी सूचना भेज सकता है। जैसा कि अभी तक आप जानते हैं, की अगर आप Whatsapp का नार्मल ग्रुप बनाते हैं तो इसमें आप अभी तक केवल 512 मेंबर्स को ही जोड़ सकते हैं लेकिन Whatsapp Community फीचर के द्वारा आप 50 ग्रुप्स को एक साथ जोड़ सकते हैं। Whatsapp कम्युनिटी अनाउंसमेंट में आप 5000 मेंबर्स को एक साथ जोड़ सकते हैं। तो इसका उपयोग कॉलेज और यूनिवर्सिटी करेंगे कर सकती हैं। जिससे कि वह अपने स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आसानी से जोड़ सकते हैं। क्योंकि किसी भी कॉलेज स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या काफी होती है। उनके लिए उन्हें अलग अलग ग्रुप बनाने पड़ते हैं। लेकिन Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा सभी ग्रुप्स को एक साथ जोड़ा जा सकता है। जो कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

Whatsapp community feature डिजिटल मार्केटिंग मे कैसे कारगर होगा?

आजकल का दौर Digital Marketing का है। और बहुत से लोग डिजिटल मार्केटिंग के लिए भी Whatsapp को यूज़ करते हैं। लेकिन Whatsapp Communities के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग को भी काफी बूस्ट मिलने वाला है। क्योंकि आप इस फीचर के द्वारा एक साथ 5000 लोगों को संदेश भेज सकते हैं। 50 ग्रुप्स को आप Whatsapp कम्युनिटी फीचर में जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अगर किसी भी प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। किसी भी प्रोडक्ट के लिए किसी भी सर्विस के लिए तो आप आसानी से अपने प्रोडक्ट या अपनी सर्विस के बारे में 5000 लोगों को एक ही बार में बता सकते हैं। जो कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह Whatsapp कम्युनिटी फीचर बहुत ही ज्यादा उपयोगी होगा, जिससे कि आप बहुत ही आसानी से Digital Marketing कर सकते हैं।

Whatsapp community feature मीडिया क्षेत्र मे भी कारगर

WhatsApp community feature मीडिया के क्षेत्र में भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी होने वाला है। क्योंकि आप किसी भी क्षेत्र या किसी भी केटेगरी के ग्रुप्स को Whatsapp Communtiy Anouncement में जोड़ कर एक साथ उनसे संबंधित कोई भी खबर कोई भी न्यूज़ को Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा सभी तक पहुंचा सकते हैं। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से कोई भी खबर 5000 लोगों तक एक ही बार में पहुंचा सकते हैं। और आप भी खबर को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ेंगे देखेंगे तो इससे भी Whatsapp कॉमेडी फीचर मीडिया के क्षेत्र में काफी उपयोगी रहने वाला है।

Whatsapp community feature से Online पैसे कैसे काम सकते हैं?

सभी लोग Online पैसे कमाने के बारे में बात करते हैं तो Whatsapp के द्वारा आए हुए नए फीचर Whatsapp Community Feature के बारे में अगर बात करें कि आप Whatsapp Community Feature से किस प्रकार पैसे कमा सकते हैं?  तो इसके बहुत सारे तरीके हैं, जिनके द्वारा आप Whatsapp कम्युनिटी फीचर को प्रयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए हम कह सकते हैं मान लीजिए आपके पास कोई प्रोडक्ट है, जो किसी स्पेसिफिक कैटेगरी के लोगों के लिए आप उस केटेगरी से संबंधित 50 ग्रुप्स को एक साथ Whatsapp कम्युनिटी फीचर के द्वारा जोड़ सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट के बारे में वहां प्रचार कर सकते हैं या अपनी किसी सर्विस के बारे में वहां प्रचार कर सकते हैं। और आप आसानी से Whatsapp Community फीचर के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। और भी बहुत सारे तरीके हैं, जिनका यूज करके आप Whatsapp कम्युनिटी के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आपका कोई यूट्यूब पर चैनल है। या आपका कोई ब्लॉग है। तो आप उसकी जानकारी शेयर करके भी Whatsapp कमिटी फीचर के द्वारा पैसे बना सकते हैं।

Whatsapp community feature के फायदे?

वैसे तो हम आपको Whatsapp Community Feature के बारे में जितना भी अब तक बताया है। उन सभी के बारे में अगर हम बात करें तो वह सभी Whatsapp Community Feature के फायदे लेकिन अगर हम बात करें मुख्य तौर पर Whatsapp Community फीचर के जो मुख्य फायदे हैं, उनकी तो इस फीचर के द्वारा एक साथ बहुत सारे लोगों को उदाहरण के लिए 5000 लोगों को ऐड कर सकते हैं। और Whatsapp कम्युनिटी अनाउंसमेंट बना सकते हैं। जिसके जरिए आप कोई भी मैसेज, किसी भी न्यूज़ को, किसी भी जानकारी को , किसी भी चीज को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर सकते हैं। और भी इसमें बहुत सारे आपको advantages मिलने वाले हैं। जो कि आपको Whatsapp Group में अक्सर देखने को नहीं मिलते हैं।

How to Use Whatsapp Community Feature

Whatsapp पर कम्युनिटी फीचर का उपयोग करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा और आप अपने फोन में Whatsapp कम्युनिटी फीचर का आनंद ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Whatsapp एप्लीकेशन को ओपन करें।
  2. अब आप न्यू चैट ऑप्शन पर क्लिक करें और New Community ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  3. आप गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें।
  4. अब आप कम्युनिटी का नाम डिस्क्रिप्शन प्रोफाइल फोटो ऐड कर सकते हैं, लेकिन आप एक बात का ध्यान रखें कि आप कम्युनिटी के नाम में दो चार करैक्टर से ज्यादा ऐड नहीं कर सकते हैं।
  5. अब आप Whatsapp कम्युनिटी में ग्रुप ऐड करने के लिए नया ग्रुप बना भी सकते हैं, या आप पहले से बने हुए ग्रुप को भी इसमें जोड़ने के लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और उसके बाद सिलेक्ट करने के बाद क्रिएट बटन पर क्लिक करें और आपका कम्युनिटी तैयार हो जाएगा।

तो दोस्तों आपको Whatsapp कम्युनिटी का फीचर कैसा लगा? और आप इसको कितना उपयोगी मानते हैं? Whatsapp Community Feature आपके Whatsapp में अभी तक आया है या नहीं? यह हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद

Rating: 1 out of 5.

1 thought on “Whatsapp Community Feature In Hindi”

Leave a Comment